Elleen News

Hot News

चंडीगढ़ में इस दिन से ऑनलाइन होगी पार्किंग फीस, QR कोड स्कैन करके होगा भुगतान

चंडीगढ़: चंडीगढ़ की पार्किंगों में अब दोपहिया और चारपहिया वाहनों के लिए पार्किंग शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकेगा। यह सुविधा 1 मई से शुरू की जाएगी। इसलिए चंडीगढ़ नगर निगम ने कई बैंकों से अनुबंध किया है। बैंकों द्वारा कार्ड स्वैपिंग मशीन ली गई है जिसमें क्यूआर कोड से भुगतान की भी सुविधा है। निगम द्वारा यह व्यवस्था 73 स्थानों पर लागू की जाएगा।

मामले में नगर निगम आयुक्त आनंदिता मित्रा का कहना है कि 1 मई से पार्किंग व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है, पार्किंग शुल्क में पारदर्शिता आएगी. ऑनलाइन पेमेंट होने से गड़बड़ी की संभावना नहीं रहेगी क्योंकि यह पैसा सीधे निगम के खाते में जमा हो जाएगा। साथ ही कई बार लोगों के पास नकद पैसे नहीं होते हैं, इस वजह से पार्किंग के प्रवेश द्वार पर जाम लग जाता है। इसी समस्या को देखते हुए निगम ने यह निर्णय लिया है।

अब तक चंडीगढ़ नगर निगम के अंतर्गत कुल 89 पार्किंग स्थान हैं। इनमें से कुछ को मुक्त कर दिया गया है लेकिन 73 पार्किंग स्थान ऐसे हैं जहां हर दिन बड़ी संख्या में वाहन आते हैं। इनमें से करीब 16000 में वाहन पार्क करने की क्षमता है।

नगर निगम को हर माह पार्किंग शुल्क से करीब एक करोड़ रुपये मिलते हैं। पहले नगर निगम इन पार्किंग स्थलों को निजी ठेकेदारों के माध्यम से चलाता था, लेकिन 2023 में हुए घोटाले के बाद निगम इस पार्किंग स्थल को खुद चला रहा है।

Translate »