Elleen News

Hot News

25 साल बाद आया इतना भयंकर भूकंप !!! 7 लोगों की मौत और 730 के करीब हुए ज़ख़्मी। 

ताइवान: अधिकारियों ने बताया कि इस भूकंप ने ऐतिहासिक रूप से ताइवान को हिला दिया, और वे आगामी दिनों में और भी अधिक भूकंप की चेतावनी दे रहे हैं।

बुधवार को ताइवान में हुए इस शक्तिशाली भूकंप में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और लगभग 730 लोगों को चोटें आईं। इससे कई इमारतें नुकसान पहुंचा और सुनामी की चेतावनी जारी की गई, जो कि जापान और फिलीपींस तक व्यापक थी।

वू चिएन-फू, ताइपे के केंद्रीय मौसम प्रशासन के भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक ने बताया कि यह भूकंप बहुत ही तेजी से और भूकंप के करीब हुआ। इसे ताइवान और उसके आस-पास के द्वीपों पर महसूस किया गया।

इस प्रकार लगता है कि मजबूत निर्माण नियमों और आपदा जागरूकता के कारण द्वीप को बड़ी हानि से बचाया गया है, जो नियमित रूप से भूकंप से प्रभावित होता है क्योंकि यह दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है।

वू ने कहा कि 1999 में हुए 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था, जिसमें द्वीप की सबसे भारी प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोगों की मौत हो गई थी।

भूकंप का केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में, 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था, संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया।

अधिकारियों ने बताया कि शहर के चारों ओर की पहाड़ियों पर सुबह-सुबह पैदल यात्रा कर रहे सात लोगों में से तीन लोगों को भूकंप से गिरे पत्थरों से कुचलकर मौत हो गई इसके अलावा एक ट्रक चालक की मौत हो गई जब उसका वाहन भूस्खलन की चपेट में आ गया

Translate »