Elleen News

Hot News

शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, हेलीकॉप्टर से की गई पुष्प वर्षा

देहरादून: केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 7:15 बजे खोल दिए गए। इस मौके पर मंदिर को 24 क्विंटल फूलों से सजाया गया। कपाट शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद, मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, बीकेटीसी अधिकारी और हक-हकूक धारियों के साथ ही सैकड़ों तीर्थयात्रियों की मौजूदगी में खोले गए। केदारनाथ आए तीर्थयात्रियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

सबसे पहले मुख्य द्वार का ताला खोला गया। इसके बाद गर्भ गृह का। गर्भगृह में पूजा-अर्चना के साथ ही दर्शन शुरू कर दिए गए। पहले दिन सुबह से शाम 5 बजे तक दर्शन होंगे। 11 मई शनिवार को केदारनाथ में रक्षक देवता के रूप में भगवान भैरवनाथ के कपाट खुलेगा। साथ ही केदारनाथ मंदिर में बाबा केदार की आरती और भोग प्रसाद शुरू हो जाएगी।

विश्व प्रसिद्ध 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी डोली 9 मई को केदारनाथ धाम पहुंची थी। यहां श्रद्धालुओं ने ‘ॐ नमः शिवाय’ और ‘जय बाबा केदार’ के जयकारों के साथ डोली का स्वागत किया। इस दौरान सेना के 6 ग्रेनेडियर रेजीमेंट की बैंड की धुन से डोली का अभिनंदन किया गया। बाबा केदार की चल विग्रह पंचमुखी डोली चार दिन की पैदल यात्रा के बाद गुरुवार दोपहर 3 बजे केदारनाथ धाम पहुंची।

Translate »