Elleen News

Hot News

Amul के बाद पंजाब से आज से Verka दूध की कीमतें बढ़ीं, इस कंपनी ने भी कीमतों में किया इजाफा

चंडीगढ़: रविवार को अमूल दूध की कीमतों में इजाफा किया गया, तो अगले ही दिन सोमवार को पंजाब के सहकारी ब्रांड वेरका ने राज्य भर में दूध की कीमतें बढ़ा दी हैं। दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी 3 जून 2024 से प्रभावी होगी। मिल्क प्लांट लुधियाना के महाप्रबंधक डॉ. सुरजीत सिंह भदौड़ ने बताया कि गर्मी के मौसम में दूध के खरीद मूल्य में बढ़ोतरी के कारण यह बढ़ोतरी की गई है।

डॉ. सुरजीत सिंह भदौड़ ने कहा कि मौसम में तापमान बढ़ने और अत्यधिक गर्मी के कारण दूध का उत्पादन कम हो रहा है, जिसके कारण कच्चे दूध के दाम बढ़ जाते हैं। परिणामस्वरूप, दूध प्रसंस्करण और उत्पादन की बढ़ती लागत को संतुलित करने के लिए दूध की खरीद मूल्य में वृद्धि की गई है। दूध उत्पादन की बढ़ती लागत के कारण कंपनी ने यह फैसला लिया है। इससे पहले अमूल में दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

वेरका लुधियाना डेयरी ने 03.06.2024 सुबह से वेरका दूध के रेट में बदलाव कर दिया है और वेरका दूध के नए रेट तय कर दिए गए हैं अब आधा लीटर वेरका दूध 34 रुपए और एक लीटर दूध 68 रुपए में मिलेगा। फुल क्रीम दूध और टोंड दूध के दाम भी बढ़ेंगे। वेरका शक्ति का आधा लीटर दूध अब 31 रुपये और शक्ति का एक लीटर दूध अब 62 रुपये में मिलेगा।

इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए है। मदर डेयरी ने दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। नई कीमतें 3 जून यानि सोमवार से लागू हो गई है। 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का मतलब है कि MRP में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई। पिछली बार GCMMF ने दूध की कीमत फरवरी 2023 में बढ़ाई थी। फुल क्रीम के दाम 68 रुपये प्रति लीटर कर दिए है। टोंड मिल्क के दाम बढ़ाकर 56 रुपये प्रति लीटर कर दिए है। वहीं, डबल टोंड के दाम 50 रुपये प्रति लीटर कर दिए है।

Translate »