Elleen News

Hot News

CM मान ने सुरजीत पातर को दी श्रद्धांजली, नम आंखों से अंतिम यात्रा को दिया कंधा

लुधियाना: पंजाब के मशहूर कवि और साहित्यकार पद्मश्री डॉ. सुरजीत पातर का अंतिम संस्कार लुधियाना के मॉडल टाउन श्मशान घाट में हुआ। अंतिम यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में दिग्गज हस्तियां श्रद्धांजलि देने पहुंची। मुख्यमंत्री भगवंत मान भी वहां पहुंचे। उन्होंने सुरजीत पातर को श्रद्धांजलि दी और अंतिम यात्रा को कंधा दिया।

इससे पहले उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कई लोग उनके आवास पर एकत्र हुए। इसमें मशहूर साहित्यकार, कलाकार, नेता, विधायक, प्रोफेसर और मीडिया से जुड़े लोग शामिल हुए। दो दिन पहले सुरजीत पातर की मौत हो गई। लेकिन उनका बेटा विदेश में था। ऐसे में आज बेटे के आने के बाद अंतिम संस्कार किया गया।

पद्मश्री सुरजीत पातर पंजाब और देश के प्रसिद्ध साहित्यकारों में से एक थे। उनका जन्म जालंधर के निकट पातर गांव में हुआ था। उन्होंने कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना में पंजाबी के प्रोफेसर के पद पर कार्य किया। बाद में वे वहीं से सेवानिवृत्त हो गये। वह पंजाब कला परिषद के अध्यक्ष भी थे। सुरजीत पातर को 2012 में पद्मश्री के अलावा 1979 में पंजाब साहित्य अकादमी पुरस्कार, 1993 में साहित्य अकादमी पुरस्कार, 1999 में पंचानंद पुरस्कार, 2007 में आनंद काव्य सम्मान, 2009 में सरस्वती सम्मान और गंगाधर राष्ट्रीय कविता पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Translate »