Elleen News

Hot News

क्या आप पर बढ़ेगा EMI का बोझ? RBI ने रेपो रेट को लेकर सुनाया फैसला

नई दिल्ली: केंद्रीय बैंक आरबीआई ने रेपो रेट में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है। रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक 5 जून को शुरू हुई थी। और तीन दिन तक बैठक चलने के बाद आज 7 जून को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह ऐलान किया। इसे 6.50 फीसदी पर स्थिर रखा गया है। कमेटी ने 4:2 के बहुमत से यह फैसला किया है। यह आठवां मौका है, जब केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होने से यह तय हो गया है कि आपके बैंक लोन की ईएमआई में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होने वाला है।आखिरी बार फरवरी 2023 में रेपो रेट को 25 आधार अंक बढ़ाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया गया था।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि मौद्रिक नीति के विड्रॉल ऑफ अकोमोडेशन रुख कायम रखने का फैसला किया गया है। जीडीपी वृद्धि दर को लेकर दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था ने 8.2 प्रतिशत की दर से विकास किया है और हमारा मानना है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय जीडीपी 7.2 प्रतिशत की दर से विकास कर सकती है। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आरबीआई ने जीडीपी अनुमान 0.20 प्रतिशत बढ़ाया है। यह पहले 7.00 प्रतिशत था।

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 7.2 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 7.3 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 7.2 प्रतिशत रह सकती है।

Translate »