Elleen News

Hot News

पंजाब में गर्मी का कहर, मई में पहली बार पारा 49 डिग्री के पार; कल राहत की उम्मीद

चंडीगढ़: आसमान से बरस रही आग से पंजाब-हरियाणा समेत उत्तर भारत उबलने लगा है। पंजाब में पारा 49 डिग्री के पार, गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड मंगलवार को बठिंडा 49.3 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, यह पहली बार है कि पंजाब में मई महीने में पारा 49 डिग्री के पार गया है। बठिंडा और लुधियाना भीषण गर्मी की चपेट में हैं। अमृतसर, पटियाला, पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, फरीदकोट में बाढ़ जारी है। मंगलवार को पंजाब के अधिकतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिससे अब यह सामान्य से 6.5 डिग्री ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को भी भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है, लेकिन गुरुवार से इस भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक आज 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर और बठिंडा में रेड अलर्ट रहेगा। वहीं पूरे प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही आज सभी शहरों के तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी।

विभाग ने गुरुवार से चार दिनों तक पंजाब में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग के मुताबिक इस दौरान दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हो सकती है, इसके बावजूद अन्य जगहों पर गर्मी जारी रहेगी।

Translate »