Elleen News

Hot News

फतेहगढ़ साहिब रेल हादसे की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, अब इन पर होगी कार्रवाई

फतेहगढ़ साहिब: पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में चार दिन पहले दो मालगाड़ियों की टक्कर की जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि गाड़ी चलाते समय पायलट और उनके सहायक को नींद आ गई थी। जिसके कारण वह रेड सिग्नल पर ब्रेक नहीं लगा सका। जिसके कारण यह हादसा हुआ। हालांकि, जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि पैसेंजर ट्रेन के दो डिब्बे भी इसकी चपेट में आ गए। अब रेलवे को इस संबंध में आगे की कार्रवाई करनी है।

जांच रिपोर्ट में पता चला कि हादसा 2 जून को सुबह 3:15 बजे पंजाब के सरहिंद जंक्शन और साधुगढ़ स्टेशन के बीच हुआ। जब इंजन यूपी जीवीजीएन मालगाड़ी से टकरा गया। इसके बाद वह पटरी से उतर गई और सीधे मुख्य यात्री लाइन पर जा गिरी। हालांकि, उस वक्त कोलकाता जम्मू तवी स्पेशल ट्रेन वहां से गुजर रही थी। इसकी गति कम थी। यह करीब 46 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा था। इसके आखिरी दो कोच भी इससे प्रभावित हुए। तभी ट्रेन के पायलट ने ब्रेक लगा दिए। जिससे कई लोग हादसे का शिकार होने से बच गये। हादसे के बाद पायलट और सह-पायलट उल्टे इंजन के अंदर फंस गए। मौके पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों को गाड़ी का शीशा तोड़कर उसे बचाना पड़ा। दोनों को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया। तीन यात्रियों को मामूली चोटें आईं।

हालांकि, जांच टीम का कहना है कि उन्होंने दोनों ड्राइवरों के बयान नहीं लिए क्योंकि वे घायल हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। जबकि ट्रेन मैनेजर ने अपने लिखित बयान में कहा है कि जब उन्हें इंजन से बचाया गया तो उन्होंने स्वीकार किया था कि गाड़ी चलाते वक्त उन्हें नींद आ गयी थी। जांच टीम ने करीब 22 लोगों के बयान लिए हैं। ट्रेन मैनेजर ने जांच टीम को लिखित रूप से बताया कि अगर एलपी (लोको पायलट) और एएलपी (सहायक लोको पायलट) पूरी तरह आराम करने के बाद ड्यूटी पर आते और गाड़ी चलाते समय सतर्क रहते तो घटना टल सकती थी। लोको पायलट एसोसिएशन ने ट्रेनों की कमी के कारण रेलवे पर उनसे अधिक काम लेने का आरोप लगाया है। इन चालकों के रोस्टर चार्ट से पता चलता है कि इन्होंने पूर्व में लगातार रात्रिकालीन ड्यूटी की है, जो रेलवे नियमों के विरुद्ध है।

Translate »