Elleen News

Hot News

अमेरिका: H-1 बी वर्क वीजा के लिए वेटिंग लिस्ट में शामिल भारतीयों को मिलने वाली है बड़ी राहत, जून से नई वीजा कैटेगरी की शुरुआत; 40 हजार भारतीयों को मिलेगी एंट्री।

नई दिल्ली: अमेरिका जाने की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीयों को एंट्री देने के लिए नई वीजा कैटेगरी की शुरुआत की है जो जून के अंत अथवा जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होने होगी। इस दौरान ई-1 और ई-2 कैटेगरी में 40 हजार भारतीय आवेदन कर सकेंगे।

इसके लिए अमेरिका ने भारत को ट्रीटी कंट्री (समझौता देश) का दर्जा दिया है। इस कदम से एच-1 बी वर्क वीजा के लिए वेटिंग लिस्ट में शामिल लगभग 3 लाख भारतीयों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है। एच-1 बी वीजा का इंतजार कर रहे भारतीय अब ई-1 और ई-2 में अप्लाई कर सकेंगे।

बता दें, अमेरिका ने 2023 में रिकॉर्ड 14 लाख भारतीयों को वीजा जारी किए और आगंतुक वीजा प्राप्त करने के प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। अमेरिकी दूतावास के मुताबिक, 2022 की तुलना में भारतीयों द्वारा वीजा आवेदन में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

दूतावास के मुताबिक, वर्ष 2023 में भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने रिकॉर्ड तोड़ 14 लाख वीजा जारी किए। वहीं, आगंतुक वीजा प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। सभी वीजा वर्गों में मांग बहुत ज्यादा देखी गई। 2022 की तुलना में वीजा आवेदनों की संख्या में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। अमेरिका में वीजा के लिए आवेदन करने वाले दुनिया भर के हर 10 में से एक नागरिक भारतीय होता है।

Translate »