Elleen News

Hot News

पंजाब के तेगबीर सिंह ने रोशन किया माता-पिता का नाम, 5 साल की उम्र में फतह किया एवरेस्ट बेस कैंप; ऐसा करने वाले बने पंजाब के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही

रोपड़: पंजाब के जिला रोपड़ के रहने वाले तेगबीर सिंह ने अपने माता-पिता का नाम देश में रोशन किया है। उन्हें 5 साल की छोटी उम्र में एवरेस्ट बेस कैंप पर जाने का सम्मान प्राप्त हुआ है। आपको बता दें कि एवरेस्ट बेस कैंप 5364 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जहां अप्रैल में सामान्य तापमान माइनस 12 डिग्री होता है।

तेगबीर सिंह ने 9 अप्रैल को एवरेस्ट बेस कैंप के लिए यात्रा शुरू की और 17 अप्रैल, 2024 को वहां पहुंचने के लिए पूरे रास्ते पैदल चले। तेगबीर ने इसकी तैयारी करीब डेढ़ साल पहले ही शुरू कर दी थी। तेगबीर ने अपना प्रशिक्षण कोच श्री बिक्रमजीत सिंह घम्मन से प्राप्त किया जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वह अपने पिता और कोच के साथ साप्ताहिक रूप से विभिन्न पहाड़ी स्थानों पर यात्रा के लिए जाते थे।

तेगबीर 8 अप्रैल को अपने पिता के साथ काठमांडू गए और अगले दिन माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना शुरू कर दिया। हर दिन वह 8-10 किलोमीटर पैदल चलता था और हर चढ़ाई के साथ उसका तापमान गिरता जाता था। वह कम ऑक्सीजन वाली ऊंचाई पर माइनस डिग्री तापमान में लगभग एक सप्ताह तक चले। इस पूरे सफर के दौरान तेगबीर ने अपने कोच द्वारा बताई गई डाइट ही ली, जिससे उन्हें इस चोटी पर चढ़ने में काफी मदद मिली।

बता दें कि तेगबीर सिंह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पंजाब राज्य के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए हैं। तेगबीर के पिता ने कोच बिक्रम जीत सिंह घुमन, उनके दादा-दादी, परिवार, दोस्तों को धन्यवाद दिया जिन्होंने उनकी यात्रा में मदद की और प्रोत्साहित किया।

Translate »