Elleen News

Hot News

जालंधर में 176 साल पुराने घर में रहेंगे CM मान, आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा आवास

जालंधर: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पुराने शहर को अपना दूसरा घर बनाने के अपने वादे को पूरा करने के लिए जालंधर में 11 एकड़ क्षेत्र में एक घर तैयार किया जा रहा है, जो शहर के पुरानी बारादरी क्षेत्र में स्थित है। यह मकान 1857 की पहली स्वतंत्रता संग्राम से भी पुराना है।

सूत्रों के अनुसार, मौजूदा अधिकारी प्रदीप कुमार सभ्रवाल ने इस कोठी में स्थानांतरण किया था, लेकिन वह एक बार भी इस घर में नहीं ठहरे। अधिकारी प्रदीप सभ्रवाल वर्तमान में जेपी नगर स्थित अपने घर में रह रहे हैं। इससे पहले, गुरप्रीत सपरा डिवीजनल कमिश्नर के घर में रह रहे थे। तब से घर खाली पड़ा हुआ था। अब कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान इस घर में निवास करेंगे।

मुख्यमंत्री भगवंत मान के इस सरकारी आवास को कई आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। घर में चार ड्राइंग रूम, चार बेडरूम, तीन ऑफिस कमरे, एक बाहरी बंद वेरांडा और सहायक स्टाफ के लिए दो कमरों वाला परिवारिक फ्लैट होगा। यह घर शहर के बिल्कुल बीच में स्थित है। घर के सामने एक बड़ा बगीचा है और पीछे का हिस्सा शहर के प्रसिद्ध क्लब जिमखाना से सटा हुआ है।

गौरतलब है कि 1848 में इस घर में पहले ब्रिटिश कमिश्नर सर जॉन लॉरेंस आए थे। उस समय यह जालंधर के महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य का हिस्सा था। यह इमारत विशिष्ट नानकशाही ईंटों और चूने के पत्थरों से बनाई गई थी, जो उस समय की प्रमुख निर्माण सामग्री थी। इस कोठी में पिछले 176 वर्षों में लगभग 140 कमिश्नर रह चुके हैं।

पिछले डिवीजनल कमिश्नर, आई.ए.एस. अधिकारी गुरप्रीत सपरा को मुख्यमंत्री कार्यालय (सी.एम.ओ.) द्वारा इस संपत्ति पर ध्यान देने के लिए कहा गया था। माना जा रहा है कि नए कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल का शहर के जे.पी. नगर में अपना घर है। आपको बताना चाहेंगे कि लोक निर्माण विभाग (पी.डब्लू.डी.) द्वारा ईंटें, सीमेंट और अन्य सामग्री भेजी गई है। सुरक्षा के लिए दो गार्ड भी तैनात किए गए हैं।v

Translate »