Elleen News

Hot News

चंडीगढ़ को मिला नया नगर निगम कमिश्नर, पंजाब कैडर के IAS को गृह मंत्रालय ने सौंपी जिम्मेदारी

चंडीगढ़: चंडीगढ़ नगर निगम को नया कमिश्नर मिल गया है। पंजाब कैडर के 2008 बैच के आईएएस अधिकारी अमित कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। अमित कुमार वर्तमान में पंजाब में ग्रामीण विकास निदेशक के पद पर तैनात हैं। उन्हें पंजाब कैडर से एजीएमयूटी कैडर में अंतर कैडर प्रतिनियुक्ति के आधार पर यह पद दिया गया है।

क्यों थी खाली यह कुर्सी?
यह पद पिछले कुछ समय से खाली था। इससे पहले इस पद पर आईएएस आनंदिता मित्रा तैनात थीं, जिन्होंने हाल ही में सेवामुक्त हो गई थीं। आनंदिता मित्रा के जाने के बाद से यह जिम्मेदारी डीसी विनय प्रताप सिंह संभाल रहे थे।

कैसे हुआ अमित कुमार का चयन?
आनंदिता मित्रा के पदमुक्त होने के बाद पंजाब सरकार ने इस पद के लिए तीन अधिकारियों के नामों का पैनल केंद्र सरकार को भेजा था। इनमें आईएएस रामवीर, अमित कुमार और गिरीश दयालन शामिल थे। केंद्र सरकार ने इनमें से अमित कुमार के नाम को मंजूरी दी है।

केंद्र सरकार के आदेश से दूर हुई उलझन
कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने आनंदिता मित्रा की सेवा अवधि को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया था, जिससे इस पद को लेकर उलझन की स्थिति पैदा हो गई थी। हालांकि, अब केंद्र सरकार के नए आदेश से यह स्थिति स्पष्ट हो गई है।

डीसी विनय प्रताप सिंह को मिल सकती है नई जिम्मेदारी
सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने डीसी विनय प्रताप सिंह को भी एक नई जिम्मेदारी सौंपी है। ऐसे में उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही चंडीगढ़ से रिलीव किया जा सकता है।

Translate »